To Advertise : +91-805-464-9812

आंसर की जारी, gate.iitd.ac.in से करें डाउनलोड



image-13-02-2020-1581579326.jpeg

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) रिस्पॉन्स शीट 2020 जारी कर दिया है. प्रवेश परीक्षा 1, 2, और 9 जनवरी को आयोजित की गई थी. इसकी रिस्पॉन्स शीट आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है.

बता दें कि gate.iitd.ac.in पर 16 मार्च को GATE 2020 का परिणाम जारी होगा. IIT-Delhi के अनुसार, GATE 2020 के लिए 860,000 से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था. इसमें सबसे ज्यादा मैकेनिकल इंजीनियरिंग प्रोग्राम के लिए आवेदन प्राप्त हुए थे. ये आवेदन 171,432 हैं.

 GATE response sheet 2020: ऐसे करें डाउनलोड
स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, gate.iitd.ac.in पर जाएं.

स्टेप 2: होमपेज पर उम्मीदवार GATE response sheet 2020 क्लिक करें लिंक पर क्लिक करके रिसपांस शीट देखें.

स्टेप 3: यहां से आप एक नए पेज पर जाएं और  लॉगिन करें.

स्टेप 4: रजिस्ट्रेशन नंबर / ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग-इन करें

स्टेप 5:  यहां आपको अपनी रिसपांस शीट दिखेगी.

बता दें कि GATE 2020 क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को PSU के इंटरव्यू सेशन में उपस्थित होने का मौका मिलेगा.

GATE परीक्षा के बारे में

GATE परीक्षा इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला में M.Tech और M.Sc कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. GATE एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है और इसका उपयोग DRDO जैसे कुछ संगठनों द्वारा भारत सरकार के अधीन भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए भी किया जाता है. इस बीच, GATE 2020 में अर्हता प्राप्त करने वालों को IIT, NIT, GFTI और IISc के विभिन्न प्रसिद्ध तकनीकी संस्थानों से विभिन्न मास्टर्स कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा.

GATE का संचालन भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है. गेट स्कोर की वैधता तीन साल के लिए है.

गेट 2020: योग्यता मानदंड:

1. इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में स्नातक डिग्री धारक (B.Sc./Diploma in Engineering / Technology में 4 साल बाद और 10 साल बाद) और इस तरह के कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष में

2. आर्किटेक्चर (पांच साल के कोर्स) / नेवल आर्किटेक्चर (चार साल का कोर्स) में स्नातक डिग्री धारक और इस तरह के कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष में

3. विज्ञान में स्नातक डिग्रीधारक या चार वर्षीय कार्यक्रम (बी.एस.) और इस तरह के कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष में.

4. विज्ञान / गणित / सांख्यिकी / कंप्यूटर अनुप्रयोगों या समकक्ष और इस तरह के कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष में किसी भी शाखा में मास्टर डिग्री धारक.

5. इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में चार वर्षीय एकीकृत मास्टर डिग्री (पोस्ट बीएससी) और इस तरह के कार्यक्रमों के दूसरे या उच्चतर वर्ष के ड‍िग्री धारक.

6. इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में पांच साल की एकीकृत मास्टर डिग्री या दोहरी डिग्री धारक और इस तरह के कार्यक्रमों के चौथे या उच्च वर्ष में.

7. यूपीएससी / एआईसीटीई द्वारा व्यावसायिक परीक्षाओं के माध्यम से प्राप्त योग्यता वाले उम्मीदवार बी.ई. / बी.टेक के समकक्ष. जिन लोगों ने एएमआईई के खंड ए या इस तरह के पेशेवर पाठ्यक्रमों के समकक्ष पूरा कर लिया है वे भी इसके पात्र हैं.


CRICKET | SPORTS