कॉलेज प्लेसमेंट के दौरान काम आएंगे ये टिप्स, पहली बार में ही मिलेगी नौकरी
For Advertise : +91-805-464-9812

कॉलेज प्लेसमेंट के दौरान काम आएंगे ये टिप्स, पहली बार में ही मिलेगी नौकरी


image-14-11-2019-1573670716.jpg

आने वाले दिनों में देशभर के कई बड़े संस्थानों में छोटी-बड़ी कंपनियों द्वारा कैंपस प्लेसमेंट की चयन प्रक्रिया शुरू होनी है। अगर आप भी अपने कॉलेज, संस्थान या यूनिवर्सिटी में कंपनियों के प्लेसमेंट में शामिल होने वाले हैं, तो आइए जानते हैं इस दौरान किन महत्वपूर्ण बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए...

हाल ही में मुझे एक कॉलेज में आमंत्रित किया गया, जहां मुझे विद्यार्थियों से संवाद करना था। ये विद्यार्थी विभिन्न कोर्सेज में खुद को तैयार कर रहे थे और बहुत जल्द ही उनकी प्लेसमेंट प्रक्रिया शुरू होने वाली थी। इन दिनों, वैसे भी वैश्विक आर्थिक हालात को देखते हुए नौकरी के अवसर सीमित हैं और इसलिए विद्यार्थी चिंतित भी थे। मेरी वार्ता के बाद अनेक प्रश्न पूछे गए। आइए वहां सामने आए कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर डालते हैं एक नजर, जिससे प्लेसमेंट सीजन में आसानी से सफलता पाने में आपको काफी मदद मिलेगी...

आप बनाम अन्य
प्रत्येक कॉलेज में विद्यार्थियों की अच्छी-खासी संख्या होगी और भर्ती करने के लिए बहुत ही सीमित संख्या में कंपनियां आएंगी। ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि अवसर हासिल करना कैसे सुनिश्चित किया जाए? यह हो सकता है कि आपके कॉलेज का नाम और आपका कोर्स शायद आपको एक इंटरव्यू का अवसर दिलवा दे, लेकिन आपका चयन और भावी सफलता आपके अपने अनोखेपन पर ही निर्भर करता है। यह आपके शैक्षिक रिकॉर्ड, पूर्व कार्य अनुभव, आपकी शक्तियों और कमजोरियों और आपके व्यक्तित्व का मिला-जुला रूप है। ऐसे प्रत्येक पहलू पर कार्य कीजिए जो एक बेहतर पेशेवर बनाए।

ब्रांड बनाम कार्य
ढेर सारे विद्यार्थी कार्य ग्रहण करने से पहले कंपनी के ब्रांड नेम को अत्यधिक महत्व देते हैं या फिर सीटीसी की तरफ उनका ध्यान होता है, जबकि होना यह चाहिए कि आपका नजरिया अधिक सीखने, अधिक करने और अधिक हासिल करने पर होना चाहिए, यही आगे भी बढ़ाएगा।

अब बनाम भविष्य
अनेक बार विद्यार्थियों को ऐसी नौकरी शुरू करनी पड़ सकती है, जो केवल वही उपलब्ध है, लेकिन फिर भी, वे लंबे अर्से में या भविष्य में उस नौकरी विशेष को नहीं करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप फाइनेंस के विद्यार्थी हो सकते हैं और जब कोई बैंक आपको भर्ती करता है, तो आपको सेल्स या बिजनेस डेवलपमेंट में प्लेस किया जा सकता है। इस कारण बुरा महसूस मत कीजिए कि आप फाइनेंस से हैं, न कि मार्केटिंग से। जो कुछ पेश किया गया है, उसे अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के साथ कीजिए और अगर आप सौंपे गए कार्य को पर्याप्त अच्छे से करते हैं, तो बाद में करियर बदलने के अवसर भी मिलेंगे।

What's Your Reaction on this NEWS ?

CRICKET | SPORTS