MHRD Internship Scheme 2019: यहां है इंटर्नशिप का मौका, केंद्र सरकार देगी हर महीने 10,000 रुपये
For Advertise : +91-805-464-9812

MHRD Internship Scheme 2019: यहां है इंटर्नशिप का मौका, केंद्र सरकार देगी हर महीने 10,000 रुपये


image-15-11-2019-1573838108.jpg

MHRD Internship Scheme 2019: स्नातक की पढ़ाई कर रहे छात्रों को मानव संसाधन विकास मंत्रालय इंटर्नशिप करने का मौका दे रहा है और सिर्फ इतना ही नहीं इंटर्नशिप के साथ 10,000 रुपये स्टाइपेंड के तौर पर दिए जाएंगे। अगर आप भी ग्रेजुएशन कर रहे हैं तो जल्दी इसके लिए आवेदन कर दें क्योंकि अब आवेदन के लिए बस एक दिन ही शेष रह गया है। कुछ समय पहले ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से यह एलान किया गया था। 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय अगले महीने दिसंबर में यह इंटर्नशिप शुरू करने जा रहा है। जिसकी अवधि दो महीने से लेकर 06 महीने तक होगी। जो छात्र इसके लिए सेलेक्ट होंगे उन्हें इंटर्नशिप पूरा होने के बाद हर महीने 10 हजार रुपये स्टाइपेंड के रूप में दिए जाएंगे।

ये होनी चाहिए योग्यता
उम्मीदवार विज्ञान, प्रबंधन, कला, कानून, सामाजिक विज्ञान, शिक्षा, इंजीनियरिंग या आइसीटी जैसे क्षेत्रों में ग्रेजुएशन या इंटीग्रेटेड पीजी की छात्र हों। इसके अलावा कोर्स के साथ 2-4 साल के सेमेस्टर की पढाई पूरी कर चुका हो।

मंत्रालय में नीतियों की विश्लेषण प्रक्रिया में करनी होगी मदद
जो छात्र इसके लिए सेलेक्ट होंगे उनको मानव संसाधन विकास मंत्रालय में ही इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। उनके लिए यहां अच्छी बात यह होगी कि वो नीतियों के विश्लेषण की प्रक्रिया में मदद करेंगे। इसके अलावा उन्हें हायर एजुकेशन, स्कूली शिक्षा और साक्षरता के क्षेत्रों में काम करने और सीखने का भी मौका मिलेगा।

इन संस्थानों से पढ़ाई कर रहे छात्रों को मिलेगा मौका :-
छात्र IoE का दर्जा प्राप्त कॉलेज या संस्थान में पढ़ाई कर रहा हो छात्र।

कानून- छात्र NIRF रैंकिंग 2019 की लिस्ट के अनुसार टॉप 10 संस्थानों में से किसी एक कॉलेज में पढ़ाई कर रहा हो।
प्रबंधन या तकनीकी- छात्र NIRF रैंकिंग 2019 की लिस्ट में मौजूद टॉप 50 तकनीकी या प्रबंधन संस्थानों में से किसी एक में पढ़ाई कर रहा हो।
अन्य विषयों के लिए- छात्र NIRF रैंकिंग 2019 की लिस्ट में मौजूद टॉप 50 संस्थानों में से किसी में पढ़ाई कर रहा हो।

What's Your Reaction on this NEWS ?

CRICKET | SPORTS