To Advertise : +91-805-464-9812

16 साल पहले ऐसे हुई थी Facebook की शुरुआत, आज 2 बिलियन यूजर



image-06-02-2020-1580980174.jpeg

साल 2004 में 4 फरवरी को मार्क जकरबर्ग और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के उनके चार दोस्तों ने मिलकर एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म TheFacebook की शुरुआत की थी, ताकि  हार्वर्ड स्टूडेंट्स को डिजिटली कनेक्ट किया जा सके. इस तरह फेसबुक की शुरुआत हुई थी और अब ये 16 साल का हो चुका है. इस साल फेसबुक अपनी सोलहवीं सालगिरह मना रहा है. इस बीच फेसबुक पर कई आरोप लगे और कंपनी डेटा प्राइवेसी से संबंधित कई विवादों में घिरी रही लेकिन फेसबुक का सफर आज भी 2 बिलियन यूजर्स के साथ जारी है.

इसके सफर के बारे में थोड़ी बात करें तो, जून 2004 में वेंचर कैपिटलिस्ट और PayPal के को-फाउंडर Peter Thiel इसके पहले बाहरी निवेशक बने थे और उन्होंने $500,000 का निवेश किया था. साल 2004 के अंत तक फेसबुक वन मिलियन यूजर्स का माइलस्टोन अचीव कर चुका था.

फेसबुक के आने से पहले मार्क जकरबर्ग ने FaceMash को क्रिएट किया था. साल 2003 में जकरबर्ग ने यूनिवर्सिटी डेटाबेस को हैक लिया था और यहां से फोटोज चुरा कर उन्हें वेबसाइट पर अपलोड कर लाइव कर दिया था. बाद में हार्वर्ड प्रशासन ने वेबसाइट को शट डाउन किया और मार्क जकरबर्ग पर सुरक्षा भंग करने, कॉपीराइट का उल्लंघन करने और व्यक्तिगत गोपनीयता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया, हालांकि बाद में आरोप हटा दिए गए.

मार्च तक TheFacebook आइवी लीग यूनिवर्सिटीज जैसे येल और कोलंबिया में वायरल हो गया था. साल 2005 में अगस्त में फेसबुक ने अपने डोमेन नेम से 'the' को हटा दिया और कंपनी ने $200,000 में अबाउटफेस कॉर्पोरेशन से facebook.com डोमेन नेम को खरीद लिया. 2005 के अंत तक फेसबुक का विस्तार UK की यूनिवर्सिटीज में हो गया था और इसमें फोटो अपलोड करने का फीचर आ गया था. इससे फेसबुक के 6 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा पार हो गया था.

साल 2006 में दो महत्वपूर्ण फीचर लॉन्च किए गए थे. पहला, फेसबुक को ई-मेल एड्रेस के साथ 13 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए ओपन किया गया था और दूसरा इसमें न्यूज फीड की शुरुआत की गई. इसके बाद फेसबुक नोट्स भी आए, जो लेखकों और कवियों के बीच काफी मशहूर हुआ.

इस तरह फेसबुक का करोबार धीरे-धीरे बढ़ता रहा. फिर साल 2012 में अप्रैल में फेसबुक ने 1 बिलियन डॉलर में Instagram को खरीद लिया. वहीं साल 2014 में फरवरी में कंपनी ने 16 बिलियन डॉलर में WhatsApp का अधिग्रहण कर लिया. इसके आगे के महीनों में फेसबुक ने वर्चुअल रिएलिटी कंपनी Oculus VR, Inc को भी 2 बिलियन डॉलर में खरीद लिया. फेसबुक पर इसके बाद कई आरोप लगे लेकिन कंपनी आज भी मजबूती से आगे बढ़ रही है.


CRICKET | SPORTS