To Advertise : +91-805-464-9812

पटपड़गंज से सिसोदिया पीछे रहे, जानें केजरीवाल कैबिनेट के बाकी मंत्रियों का हाल



image-11-02-2020-1581405274.jpeg

दिल्ली विधानसभा चुनावों में जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ रही है. दिल्ली की सातवीं विधानसभा की तस्वीर स्पष्ट होती जा रही है. शुरुआती रुझानी और एग्जिट पोल लगभग-लगभग समान ही नजर आ रहे हैं. यह स्पष्ट हो चुका है कि दिल्ली की जनता ने तीसरी बार केजरीवाल को मुख्यमंत्री बनने का जनादेश दिया है. लोगों को अब इंतजार अंतिम परिणामों का है. ऐसे में हम आपको उन सीटों का ताजा हाल बता रहे हैं जहां से केजरीवाल मंत्रिमंडल के चेहरे चुनावी मैदान में उतरे थे.

अरविंद केजरीवाल (नई दिल्ली)

नई दिल्ली विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक बार फिर मैदान में थे. केजरीवाल के खिलाफ बीजेपी से सुनील यादव और कांग्रेस से रोमेश सबरवाल किस्मत आजमा रहे थे. नई दिल्ली में केजरीवाल को टक्कर देने के लिए कुल 27 उम्मीदवार उतरे थे. सुबह 11 बजे तक केजरीवाल को 11308 वोट मिले थे. उनके सबसे नजदीक बीजेपी उम्मीदवार सुनील यादव ही थे जिन्हें 4909 वोट मिले.

मनीष सिसोदिया (पटपड़गंज)

पटपड़गंज सीट से दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया तीसरी बार चुनाव मैदान में थे. यहां से बीजेपी के रविन्द्र सिंह नेगी और कांग्रेस से लक्ष्मण रावत मैदान में थे. शुरुआती रुझानों में मनीष सिसोदिया बढ़त बनाए हुए थे लेकिन बीजेपी उम्मीदवार उन्हें कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं. सुबह 11 बजे तक रविन्द्र सिंह नेगी को 15271 वोट मिले थे जबकि सिसोदिया को 13844 वोट ही मिले थे.

सत्येंद्र जैन (शकूरबस्ती)

दिल्ली की शकूरबस्ती विधानसभा सीट से केजरीवाल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन मैदान में थे. सत्येंद्र के खिलाफ बीजेपी से डॉ एससी वत्स और कांग्रेस से देवराज अरोड़ा उम्मीदवार थे. 2015 में सत्येंद्र जैन ने करीब 3000 हजार मतों से जीत दर्ज की थी. इस सीट पर आप और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. सुबह 11 बजे तक सत्येन्द्र जैन को 10326 जबकि वत्स को 10017 वोट मिले थे.

गोपाल राय (बाबरपुर)

बाबरपुर में आम आदमी पार्टी से एक बार फिर से श्रम मंत्री गोपाल राय, भाजपा ने नरेश गौड़ और कांग्रेस से अन्वीक्षा त्रिपाठी जैन मैदान में थे. 2015 में गोपाल राय इस सीट से जीतकर विधायक चुने गए थे. आम आदमी पार्टी के गोपाल राय लगातार आगे चल रहे हैं. सुबह 11 बजे तक गोपाल राय को 14383 जबकि नरेश गौड़ को सिर्फ 5381 वोट मिले थे.

इमरान हुसैन (बल्लीमारान)

मुस्लिम बाहुल्य बल्लीमारान सीट पर मौजूदा मंत्री और पूर्व मंत्री के बीच मुकाबला है. यहां से कांग्रेस के हारुन यूसुफ के सामने आम आदमी पार्टी के खाद्य मंत्री इमरान हुसैन मैदान में थे तो बीजेपी से लता सोढ़ी किस्मत आजमा रही थीं. 2015 में आप के टिकट पर इमरान हुसैन ने जीत दर्ज की थी. सुबह 11 बजे तक इमरान हुसैन को 21009 और उनकी निकटतम प्रतिद्वंदी लता सोढ़ी को 15351 वोट मिले थे.

कैलाश गहलोत (नजफगढ़)

नजफगढ़ विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी से राजस्व एवं परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत, बीजेपी से अजीत खरखरी और कांग्रेस से साहिब सिंह मैदान में थे.  2015 में कैलाश गहलोत सबसे कम वोटों से जीतने वाले विधायक बने थे. इसके बाद केजरीवाल सरकार में मंत्री बने थे. सुबह 11 बजे तक कैलाश गहलोत को 13101 और उनको टक्कर दे रहे अजीत खरखरी को 11986 वोट मिले थे.

राजेंद्र पाल गौतम (सीमापुरी)

सीमापुरी विधानसभा सीट पर चुनावी नतीजे आने वाले हैं. इस बार यहां से बीजेपी की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार संत लाल अपनी किस्मत आजमा रहे थे. उनके खिलाफ आम आदमी पार्टी ने सहकारी मंत्री राजेंद्र पाल गौतम को उम्मीदवार बनाया था. वहीं, कांग्रेस की ओर से वीर सिंह सियासी किस्मत आजमा रहे थे. विधानसभा चुनाव 2015 में सीमापुरी सीट पर आप प्रत्याशी राजेंद्र पाल गौतम विजेता रहे थे. उन्होंने बीजेपी के करमवीर को शिकस्त दी थी. दोनों प्रत्याशियों के बीच वोटों का अंतर करीब 49 हजार वोटों का था. सुबह 11 बजे तक राजेंद्र गौतम को 25316 और उनके सबसे करीबी उम्मीदवार एलजेपी के संत लाल को 9628 वोट मिले थे.

राम निवास गोयल (शाहदरा)

शाहदरा विधानसभा सीट पर वोटों की गिनती जारी है. इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने संजय गोयल को अपना उम्मीदवार बनाया था. वहीं, आम आदमी पार्टी की ओर से विधानसभा स्पीकर राम निवास गोयल मैदान में थे. यहां कांग्रेस पार्टी ने डॉ नरेंद्र नाथ को अपना कैंडिडेट बनाया था. विधानसभा चुनाव 2015 के नतीजों की बात करें तो आप प्रत्याशी राम निवास गोयल विजेता रहे थे. उन्होंने बीजेपी को जितेंदर सिंह शंटी को शिकस्त दी थी. दोनों उम्मीदवारों के बीच वोटों का अंतर 11500 वोटों से ज्यादा का था. इन चुनावों में गोयल को बीजेपी से कड़ी टक्कर मिल रही है. सुबह 11 बजे तक राम निवास गोयल को 22485 वोट मिले थे जबकि संजय गोयल 22490 वोटों के साथ आगे चल रहे थे.


CRICKET | SPORTS