Health Tips: ऑफिस में याद रखें ये 4 बातें, नहीं बढे़गा वजन, रहेंगे हेल्दी!
For Advertise : +91-805-464-9812

Health Tips: ऑफिस में याद रखें ये 4 बातें, नहीं बढे़गा वजन, रहेंगे हेल्दी!


image-04-12-2019-1575457005.jpg

Office Workout: वर्कआउट की कमी से आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं. इनमें हृदय रोग, डायबीटीज (Diabetes), मोटापा (Obesity) जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं. अगर आप घर पर एक्सरसाइज (Exercise) नहीं कर पाते हैं तो जाहिर सी बात है कि आप ऑफिस में तो बिल्कुल भी नहीं कर पाएंगे. ऑफिस में बैठे रहने से आपका पाचन तंत्र (Digestion System) भी खराब हो सकता है. आमतौर पर ज्यादातर वर्किंग लोग समय की कमी के कारण वर्कआउट नहीं कर पाते. ऐसे में डेस्क जॉब होने की वजह से उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है. लेकिन फिट और हेल्दी (Healthy And Fit) कौन नहीं रहना चाहता. अगर आपको घर पर एक्सरसाइज करने का भी मौका नहीं मिलता तो आप ऑफिस में वर्कआउट (Office Workouts) कर सकते हैं. वैसे तो फिट रहने के उपाय (Ways To Stay Fit) कई हो सकते हैं. हम यहां बता रहे हैं फिट रहने के ऐसे उपाय जिन्हें आप ऑफिस में भी फोलो कर सकते हैं


1. हेल्दी ब्रेकफास्ट करें
आप सुबह ऑफिस जाने से पहले अपना हेल्दी ब्रेकफास्ट रात में ही डिसाइड कर लें कि आप कल क्या ले जाने वाले हैं. आप चीला, ऑमलेट, पोहा, उबले अंडे, वड़ा जैसी हेल्दी चीजें ट्राई कर सकते है. ऑफिस में चिप्स खाना, स्नैक्स खाते रहने से परहेज करना चाहिए. 

2. ड्रिंक का रखें खास ख्याल  
लगातार पानी पीते रहना हमारे वजन को नियंत्रित करने में बड़ी भूमिका निभाता है. इसका मतलब ओवर ड्रिंकिंग से बिल्कुल नहीं है लेकिन आपको जरूर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपने दिनभर में कितना पानी पिया. ज्यादा नहीं तो कम से कम हर डेढ़ घंटे में एक ग्लास पानी जरूर पिएं.

 3. बैठने के तरीके पर ध्यान दें

आपकी सेहत में आपके बैठने का तरीका बहुत बड़ा रोल अदा करता है. कई घंटे गलत तरीके से बैठने से वेट भी बढ़ता है और शरीर में दर्द संबंधी बीमारियां भी.बीच-बीच में कुर्सी से उठते रहें और कुछ कदम चलते-फिरते रहें.

4. खाने के बाद 5 मिनट जरूर टहलें 
आप खाने के बाद वॉक पर नहीं जाते, जिसका सबसे ज्यादा असर आपकी फिटनेस पर पड़ता है. खाना खाते ही डेस्क पर बैठकर काम करने से आपके पेट की चर्बी बढ़ती है.

What's Your Reaction on this NEWS ?

CRICKET | SPORTS