सर्दियों में झड़ने लगे हैं बाल? जानें कैसे करें बालों की देखभाल
For Advertise : +91-805-464-9812

सर्दियों में झड़ने लगे हैं बाल? जानें कैसे करें बालों की देखभाल


image-06-12-2019-1575624060.jpg

Hair Care Routine: बालों की एक सबसे बड़ी प्रॉब्लम ये होती है कि वो उलझ जाते हैं. ड्राई बालों में ये प्रॉब्लम ज्यादा हो सकती है. बालों का झड़ना (Hair fall) एक आम परेशानी बनती जा रही है. क्या आप भी अपने बालों पर पड़ने वाले बुरे असर से अक्सर चौंक जातें हैं, आप सोचते हैं कि एक अच्छी डाइट लेने, अच्छे तेल का इस्तेमाल करने के बाद भी बाल रूखे, सूखे से क्यों हो रहे हैं तो हम बताएंगे आपको बालों के झड़ने का कारण (Cause Hair Loss). घने, मुलायम और रेशमी बाल (Thick, Soft And Silky Hair) किसे नहीं पसंद लेकिन जैसे हमारे शरीर के लिए एक अच्छी डाइट (healthy Diet) की जरूरत होती है ठीक वैसे ही बालों के लिए भी एक अच्छी डाइट का होना काफी जरूरी है. खूबसूरत, लंबे और सुलझे बाल, हर किसी की ख्वाहिश होती है. उलझे और झड़ते बालों से आपका इंप्रेशन भी खराब हो जाता है. तो यहां जानें बालों की देखभाल के 5 टिप्स...


1. ठंडे पानी से धोएं 
अगर आप सर्दियों में बालों को गर्म पानी से धोते हैं तो यह आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हालांकि आप सर्दियों में पानी को बालों के लिए हल्का गुनगुना कर सकते हैं. ठंडा पानी आपकी स्कैल्प के लिए बहुत अच्छा होता है. साथ ही, ठंडे पानी से बाल धोने से बालों के रूखे और उलझते नहीं हैं. 

2. बालों को मॉश्चराइज रखें 
बालों के उलझने का एक बड़ा कारण कंडीशनिंग और मॉश्चराइज़र की कमी होती है. इसलिए बालों को कंडीशन करने के लिए कुछ बूंदे कैस्टर ऑयल बालों में लगाएं. ये लीव-इन कंडीशनिंग का काम करेगा. या फिर आप शैंपू से पहले स्कैल्प में मसाज भी कर सकते हैं.


3. कर्लिंग और ट्रिमिंग का इस्तेमाल कम करें
स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स और टेकनीक्स का इस्तेमाल आजकल काफी किया जाने लगा है. लेकिन ध्यान रखें, इससे आपके बाल खूबसूरत होने की बजाय, ख़राब हो सकते हैं. ख़ासतौर पर स्ट्रॉन्ग स्टाइलिंग स्पा से आपके बाल ड्राई और टैंगल-अप यानी उलझे हुए हो जाएंगे.

4. बालों को तौलिए से रगड़े नहीं
कई लोग बाल धोने के बाद तौलिए से रगड़ते हैं. ऐसा बिल्कुल न करें. इसकी जगह तौलिये के बीच बाल रखकर उसे हल्के हाथ से दबाएं, और पानी निकालें. इससे आपके बाल सुखाते वक्त उलझेंगे नहीं. 

5. नारियल तेल का इस्तेमाल करें
बालों को झड़ने से बचाने के लिए नारियल के दूध में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसमे थोड़ा सा कपूर का पाउडर डालें. इसे बालों की जड़ों पर लगाएं और कुछ घंटों बाद बालों को शैंपू से धो लें जिससे बाल खूबसूरत और जड़ों से मजबूत बनते हैं.

What's Your Reaction on this NEWS ?

CRICKET | SPORTS